कुमाऊँ

दुःखद- जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला, उत्तराखंड के पांच जवान शहीद

बड़ी खबर जम्मू/देहरादून 

जम्मू कश्मीर के कठुआ में आतंकी हमले में उत्तराखंड के पांच जवान शहीद हो गए, 22 वीं गढ़वाल रायफल में तैनात 5 जवान उत्तराखंड के थे, सेना ने इलाके में की घेराबंदी, इस आतंकी हमले में सेना की 22 गढ़वाल राइफल्स के 5 जवान शहीद हो गए, जबकि 5 अन्य गंभीर रूप से घायल हैं।हमले में घायल 5 जवानों को कठुआ के बिलावर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से देर रात पठानकोट मिलिट्री हॉस्पिटल रेफर किया गया है।

हमले में शहीद जवान

1. नायब सूबेदार, आनंद सिंह ( रुद्रप्रयाग, कंडाखाल)
2. हवलदार कमल सिंह (पौड़ी गढ़वाल, पिपरी)
3. नायक विनोद सिंह (टिहरी गढ़वाल, जाखणीधार)
4. राइफलमैन अनुज सिंह नेगी (पौड़ी गढ़वाल, रिखणीखाल)
5. राइफलमैन आदर्श सिंह नेगी (टिहरी गढ़वाल, पट्टी डागर)

हमले में घायल जवान

1. हवलदार आनंद सिंह,
2. हवलदार सुजान राम,
3. सागर सिंह,
4. गगनदीप सिंह
5. कार्तिक

इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी कश्मीर टाइगर्स नाम के आतंकी संगठन ने ली है। यह प्रतिबंधित पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की ही एक शाखा है। संगठन की ओर से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में लिखा गया कि यह हमला 26 जून को डोडा में मारे गए 3 आतंकियों की मौत का बदला है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सेना के सूत्रों के मुताबिक, यह हमला 3 आतंकियों ने किया था। वे आधुनिक हथियारों से लैस थे। आतंकी हाल ही में सीमा पार से घुसपैठ करके आए थे। हमले के लिए एक स्थानीय गाइड ने भी आतंकियों की मदद की थी। सुरक्षाबल कुठआ के लोहाई मल्हार ब्लॉक के माछेड़ी इलाके के बडनोटा में दोपहर 3.30 बजे तलाशी ले रहे थे, तभी आतंकियों ने उन पर घात लगाकर ग्रेनेड से हमला किया। साथ ही फायरिंग भी की। इसके बाद सेना ने पूरे इलाके को घेर लिया। ताबड़तोड़ छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। साथी की शहादत के बाद सेना किसी भी कीमत पर बचे आतंकियों को छोड़ना नहीं चाहती है।

जवानों के बलिदान पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने जताया शोक

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि मां भारती की रक्षा करते हुए वीरगति को प्राप्त आदर्श नेगी जी का यह सर्वोच्च बलिदान सदैव अविस्मरणीय रहेगा। ईश्वर से प्रार्थना है कि पुण्यात्मा को श्रीचरणों में स्थान एवं शोकाकुल परिजनों को यह असीम दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी कठुआ हमले पर दुख जताया।

उन्होंने X पर लिखा- कठुआ के बदनोटा में एक आतंकी हमले में हमारे पांच बहादुर भारतीय सैनिक शहीद हो गए। उनकी मौत से मुझे बहुत दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं उनके परिवारों के साथ है। इस मुश्किल समय में देश उनके साथ मजबूती से खड़ा है। मैं इस कायरतापूर्ण आतंकी हमले में घायल जवानों के जल्दी स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आपका खबरिया प्रदेश तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

संपादक –

नाम: तारा चन्द्र जोशी
पता: तीनपानी, बरेली रोड, हल्द्वानी
दूरभाष: 9410971706
ईमेल: [email protected]

To Top