गढ़वाल

Uttarakashi news- लव जेहाद का मामला आया सामने, लोगों में आक्रोश, जिले भर में बाजार बंद

Spread the love

उत्तरकाशी / बड़कोट

 

 

पिछले दिनों पुरोला में लव जेहाद का एक मामला सामने आया था। तब से है यमुनाघाटी के लोगों में भारी आक्रोश है। व्यापार मंडल और हिन्दूवादी संगठनों ने बाहरी लोगों खासकर समुदाय विशेष को बाहर का रास्ता दिखाने और दुकानें खाली कराने की अपील की है। साथ ही पुलिस और प्रशासन से बाहरी लोगों का सत्यापन कर कार्रवाई की मांग की गयी है।लोगों का कहना है कि बाहर के लोग आकर लगातार क्षेत्र में छोटी-छोटी दुकानें और फड़ लगाकार कब्जा कर रहे हैं। इस तरह के अतिक्रमण को प्रशासन नजरअंदाज कर रहा है। जिसका नजीता यह है कि लव जेहाद जैसे मामले सामने आ रहे हैं।

पुरोला के अलावा अन्य जगहों पर भी ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। यमुनाघाटी हिन्दू जागृति संगठन के आह्वान पर व्यापारियों ने समूची यमुनाघाटी के व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कर विशाल जुलूस निकाला। भारी संख्या में पहुंचे प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के पसीने छुड़ा दिए। शनिवार को जहां बड़कोट में प्रदर्शन किया गया। वहीं, पुरोला में भी व्यापारियों ने रैली निकाली और प्रदर्शन करते हुए समुदाय विशेष के दुकानदारों के बैनर साइन बोर्ड तोड़ दिए। व्यापारी और हिन्दू संगठन के लोग ने नगरपालिका से बाहरी व्यापारियों की दुकानों के सत्यापन और दस्तावेज दिखाने की मांग की। वहीं सीओ अनुज कुमार ने कहा कि अन्य प्रदेशों से आए लोगों का सत्यापन चल रहा है।उन्होंने बाहरी लोगों का सत्यापन तेज करने, उनकी ओर से अतिक्रमण कर लगाई जा रही दुकानें हटाने के निर्देश दिए । शुक्रवार को भी व्यापारियों ने नगरपालिका में बाहरी व्यापारियों की सही जानकारी न मिलने पर ईओ का घेराव किया। इतना ही नहीं जिला मुख्यालय में जिस तरह से बाहरी व्यापारियों की संख्या बढ़ रही है, इससे यहां पर कभी भी पुरोला और विकासनगर जैसी घटनाएं हो सकती हैं।इसके बाद भी सत्यापन में कोताही बरती जा रही है। उन्होंने शहर में बाहरी लोगों की ओर से लगाई जा रही फड़, रेड़ियों और छोटी-छोटी दुकानों के नाम पर किए जा रहे अतिक्रमण को हटाने, शहर की सभी कबाड़ की दुकानें हटाने की मांग की। जिला व्यापार मंडल ,यमुना घाटी हिन्दू जागृति संगठन समेत विभिन्न संगठन ने बाजार बंद रखते हुए तहसील मुख्यालय में जमकर जुलूस प्रदर्शन किया। इस दौरान पूरे बाजार में जय श्रीराम के नारों की गूंज भी खूब सुनाई दी। जुलूस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में स्थानीय लोग शामिल हुए और उपजिलाधिकारी कार्यालय पहुँचे जंहा जमकर प्रदर्शन किया और एसडीएम को अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौपा गया।

पुरोला में गत शुक्रवार को एक विशेष समुदाय के व्यक्ति द्वारा नाबालिग लड़की को बहला फुसलाकर भगाकर ले जाने का मामला सामने आया था,जिसके बाद स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया, आरोपी युवक पुरोला में मैकेनिक व रजाई गद्दे की दुकान पर काम करते थे। वहीं, मामले को बढ़़ते देख बड़कोट से 100 से अधिक लोग बीते शुक्रवार को रातों रात नगर छोड़कर चले गए। इस प्रकार की घटना पुनः न हो इसके लिए यमुना घाटी हिन्दू जागृति संगठन, व्यापारियों समेत हिंदू छात्र संगठन ने जमकर प्रदर्शन किया है । बाहरी राज्यों से रेहड़ी ठेली, फेरी करने के साथ ही मोटर वर्कशॉप, सब्जी, नाई, बैल्डिंग आदि की दुकानों में काम कर रहे व्यापारियों की जांच करने के साथ यमुना घाटी से अन्यत्र जाने मांग की है।

आपका खबरिया प्रदेश तथा देश-विदेश की ताज़ा ख़बरों व समाचारों का एक डिजिटल माध्यम है। अपने विचार या ख़बरों को प्रसारित करने हेतु हमसे संपर्क करें। धन्यवाद

संपादक –

नाम: तारा चन्द्र जोशी
पता: तीनपानी, बरेली रोड, हल्द्वानी
दूरभाष: 9410971706
ईमेल: [email protected]

© 2023, Apka Khabariya (आपका खबरिया)
Website Developed & Maintained by Naresh Singh Rana
(⌐■_■) Call/WhatsApp 7456891860
To Top