निवार्चन आयोग ने किया 5 राज्यों में चुनाव का ऐलान ,उत्तराखण्ड में 14 फरवरी को होगा मतदान , आदर्श आचार संहिता लागू

ख़बर शेयर करें

नई दिल्ली 

 निर्वाचन आयोग ने किया चुनाव के तारिखों का ऐलान, उत्तराखण्ड में 14 फरवरी को होगा मतदान, प्रदेश में आदर्श आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू ।

उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज किया गया ,  मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील कुमार ने दिल्ली में प्रेसवार्ता कर पांचों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया ,  निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड में 14 फरवरी को एक चरण में मतदान कराये जाने की बात कही है । उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है , चुनाव आयोग के अनुसार पिछले दो सालों से कोरोना संक्रमण की वजह से चुनाव प्रबंधन में दिक्कतें आ रही हैं । कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के चलते चुनौती और अधिक बढ़ रही है। हालांकि, दिसंबर महीने में आयोग ने सभी राज्यों का दौरा किया था। इस दौरान अधिकारियों और पॉलिटिकल पार्टियो से बातचीत की थी। इसके बाद सभी राज्यो में 5 जनवरी को मतदाताओं की सूची जारी की जा चुकी है।

यह भी पढ़ें 👉  सुमित हृदयेश के लिए हरदा ने किया जनसम्पर्क , इस दौरान जलेबी सेकते नजर आए हरीश रावत

उत्तराखंड में 5 जनवरी को प्रकाशित अन्तिम मतदाता सूची के अनुसार राज्य में 81.43 लाख मतदाता हैं। इस वर्ष इसमें 1.98 लाख नए महिला और 1.06 लाख पुरुष मतदाता और जुड़े हैं , 18 से 19 वर्ष की आयु के मतदाताओं की संख्या 1.10 लाख है, जबकि 80 वर्ष से अधिक आयु के 1.43 लाख मतदाता हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 66,648 है, जबकि सर्विस मतदाता 93,935 हैं , मतदान के लिए मतदाताओं को एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा , मतदान अब सुबह आठ से शाम छह बजे तक चलेगा।

यह भी पढ़ें 👉  शेर को हराकर बब्बर शेर बनूँगा , विधानसभा के लोगों को पैरासूट प्रत्यासी मंजूर नही - मोहन बिष्ट

मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं …

21 जनवरी को जारी होगा विधानसभा चुनाव का नोटिफिकेशन ।
28 जनवरी नॉमिनेशन की अंतिम तिथि घोषित ।
29 जनवरी को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी होगी ।
31 जनवरी तक नामांकन वापस लेने की तारीख ।
14 फरवरी को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक होगा मतदान।
10 मार्च को मतगणना की जाएगी ।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments